Sunday, December 7, 2025

350+ Flights Delay : इंडिगो का संकट जारी आज फिर 350 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल

350+ Flights Delay , नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की संचालन व्यवस्था शनिवार को लगातार पांचवें दिन भी सामान्य नहीं हो पाई। क्रू और स्टाफ की कमी के चलते इंडिगो ने आज भी पूरे देश में 350 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल कर दीं। सिर्फ एक सप्ताह में फ्लाइट कैंसिल और देरी से अब तक 3 लाख से अधिक यात्री प्रभावित हो चुके हैं।

Newborn baby in the forest : निर्दयी मां ने जंगल में फेंका बेटा, मेडिकल कॉलेज में चल रहा इलाज

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद जैसे बड़े एयरपोर्ट पर हजारों यात्री पूरी रात फ्लाइट की अपडेट का इंतजार करते रहे। कई यात्री बिना रीबुकिंग, बिना होटल और बिना रिफंड की स्पष्ट जानकारी के फर्श पर बैठे हुए देखे गए। एयरपोर्ट पर बच्चों और बुजुर्ग यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

4 दिनों में 2000 से अधिक उड़ानें रद्द, हर दिन 500 फ्लाइट्स लेट

पिछले चार दिनों में इंडिगो की 2,000 से ज्यादा फ्लाइट रद्द हो चुकी हैं। वहीं, औसतन 500 से अधिक फ्लाइट्स रोजाना घंटों लेट हो रही हैं। इस वजह से एयरपोर्ट की सामान्य कार्यशैली भी प्रभावित हो रही है। चेक-इन काउंटरों पर लंबी लाइनें लगी हैं और एयरलाइन पर यात्रियों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है।

इंडिगो की तरफ से स्टाफ की भारी कमी और शेड्यूल में गड़बड़ी को इसका कारण बताया गया है, लेकिन एयरलाइन स्पष्ट समाधान या समयसीमा देने में नाकाम रही है।

सरकार भी सख्त, बोली– इंडिगो की गलती, कार्रवाई तय

केंद्र सरकार ने भी इस संकट पर कड़ा रुख अपनाया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंडिगो ने ऑपरेशन मैनेजमेंट में गंभीर लापरवाही बरती है, जिसकी वजह से लाखों यात्री प्रभावित हुए हैं।

सरकार ने संकेत दिया है कि एयरलाइन पर जुर्माना, लाइसेंस संबंधी कार्रवाई या ऑपरेशनल पेनल्टी लग सकती है।

मंत्रालय ने एयरलाइन से विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है और कहा है कि यात्रियों को मुआवजा और वैकल्पिक व्यवस्था देना एयरलाइन की जिम्मेदारी है।

एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी, यात्रियों का गुस्सा बढ़ा

  • कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर वीडियो और तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि एयरलाइन की ओर से कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा रही।

  • कई लोग 8 से 12 घंटे तक एयरपोर्ट पर फंसे रहे।

  • यात्रियों ने इंडिगो पर गलत अपडेट देने और हेल्प डेस्क पर स्टाफ की कमी का आरोप लगाया।

एक यात्री ने पोस्ट किया—
“हम 6 घंटे से गेट के बाहर बैठे हैं, हर 30 मिनट पर कहा जा रहा है कि फ्लाइट थोड़ी देर में उड़ान भरेगी, लेकिन काउंटर पर कोई भी ठोस जवाब नहीं दे रहा।”

स्थिति कब सुधरेगी? अभी कोई स्पष्ट संकेत नहीं

इंडिगो का कहना है कि स्थिति को सामान्य करने के लिए टीमें तेजी से काम कर रही हैं, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि फ्लाइट संचालन कब पूरी तरह पटरी पर लौटेगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि स्टाफ शॉर्टेज और प्रबंधन की गड़बड़ियों के कारण इस मुश्किल को ठीक होने में कई दिन लग सकते हैं।

देश की एविएशन इंडस्ट्री के लिए यह घटना बड़ा झटका मानी जा रही है, क्योंकि साल के अंतिम महीनों में ट्रेवल डिमांड बढ़ी रहती है, और ऐसे समय भारी पैमाने पर फ्लाइट रद्द होने से यात्रियों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है।

.

Recent Stories