Thursday, September 19, 2024

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की विश्व भर के शीर्ष 2 % वैज्ञानिकों की सूची, एनआईटी रायपुर के 15 प्रोफेसर शामिल , लहराया विश्वस्तर पर संस्थान का परचम

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( एनआईटी ) रायपुर के 15 प्रोफेसरों ने रिसर्च, इनोवेटिव आइडिया के बल पर दुनिया भर में अपना परचम लहराया है। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई दुनिया के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों की सूची में एनआईटी रायपुर के 15 प्रोफेसरों को शामिल किया गया है।

कैलिफोर्निया स्थित स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा एल्सेवियर आईसीएसआर लैब के माध्यम से विभिन्न मापदंडों व सूचकों को ध्यान में रखते हुए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, रिसर्च और इनोवेशन के आधार पर आधुनिक वैज्ञानिकों व खोजकर्ताओं के भीतर वैज्ञानिक कौशल को अंतरनिर्विष्ट करने के प्रयास से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सर्वोच्च शोधकर्ताओं द्वारा प्रदान कराई गई शीर्ष ऑथर डेटाबेस, एच इंडेक्स, को-ऑथरशिप, समायोजित एचएम-इंडेक्स व कंपोजिट इंडिकेटर (सी-स्कोर) की मानकीकृत सूचना की मदद से प्रतिवर्ष विश्व के शीर्ष 2 फीसदी वैज्ञानिकों की सूची जारी की जाती है।

इस बार सूची में संस्थान के बायोटेक्नोलॉजी विभाग से डॉ. अवनीश कुमार, डॉ. प्रतिमा गुप्ता और डॉ. लता शेओ बच्चन उपाध्याय, कंप्यूटर साइंस & इंजीनियरिंग से डॉ. प्रदीप सिंह और डॉ. दिलीप सिंह सिसोदिया, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से डॉ. अनामिका यादव, डॉ. सचिन जैन व डॉ. रंजन कुमार, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से डॉ. गोविंद प्रसाद गुप्ता और डॉ. राकेश त्रिपाठी, मेकेनिकल इंजीनियरिंग से डॉ. प्रेम कुमार चौरसिया और डॉ. मोहन कुमार प्रधान, मेटलर्जी एंड मैटेरियल्स इंजीनियरिंग से डॉ. सुदीप के. सिन्हा , बायोमेडिकल इंजीनियरिंग से डॉ बिकेश कुमार सिंह और भौतिकी विज्ञान विभाग से डॉ. आयुष खरे के नाम शामिल है।

इस सूची में डॉ. अनामिका यादव का नाम चौथी बार और डॉ. सचिन जैन, डॉ. दिलीप सिंह सिसोदिया, डॉ. अवनीश कुमार,डॉ. गोविंद प्रसाद गुप्ता का तीसरी बार आया है जो कि संस्थान के लिए गर्व का विषय है।

कंप्यूटर साइंस & इंजीनियरिंग से डॉ. दिलीप सिंह सिसोदिया व डॉ. प्रदीप सिंह और ,बायोमेडिकल इंजीनियरिंग से डॉ बिकेश कुमार सिंह और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से डॉ. गोविंद प्रसाद गुप्ता की विशेषज्ञता के क्षेत्र में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और इमेज प्रोसेसिंग शामिल हैं, जबकि इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के डॉ. राकेश त्रिपाठी ने मुख्य रूप से नेटवर्किंग और टेलीकम्युनिकेशन पर ध्यान केंद्रित किया है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से डॉ. सचिन जैन और डॉ राजन कुमार इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम करते हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से डॉ. अनामिका यादव और मैकेनिकल इंजीनियरिंग से डॉ प्रेम कुमार चौरसिया एनर्जी के क्षेत्र में काम करते हैं। बायोटेक्नोलॉजी से डॉ. प्रतिमा गुप्ता माइक्रोबायोलॉजी और डॉ लता शेओ बच्चन उपाध्याय बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करती हैं, बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में डॉ. अवनीश कुमार फार्माकोलॉजी & फार्मसी के क्षेत्र को समृद्ध करने में मदद की है। भौतिकी विज्ञान विभाग के डॉ आयुष खरे एप्लाइड फिजिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग से डॉ. मोहन कुमार प्रधान व मेटलर्जी और मैटेरियल्स इंजीनियरिंग से डॉ सुदीप कुमार सिन्हा मैटेरियल्स के क्षेत्र में काम कर रहे है |

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर इस सूची में शामिल सभी प्रोफेसरों की हार्दिक सराहना करता है और आने वाले वर्षों में नित नए आयाम हासिल करने हेतु शुभकामनाएं देता है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निसंदेह अपना योगदान बढ़ चढ़कर दे रहा है तभी इस वर्ष में शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों की सूची में यह संख्या विगत वर्ष के मुकाबले 13 से बढ़कर 15 हो गई है।

.

Related Posts

Comments

Recent Stories