Monday, December 8, 2025

मारुति सुजुकी SUV सेगमेंट में बढ़ाना चाहती है हिस्सेदारी, लॉन्च करेगी सस्ती और दमदार एसयूवी!

नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2021 में 47.7 प्रतिशत से गिरकर 43.38 प्रतिशत हो गई थी। इसका मुख्य कारण ईंधन की बढ़ती कीमतें और मार्केट में कई हाइब्रिड पावरट्रेन जैसी नई तकनीकों वाली एसयूवी उत्पादों की उपलब्धता को माना जाता है। कंपनी अब डीजल छोड़कर सीएनजी सेगमेंट में अपनी भूमिका बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

2018-19 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 51.22 फीसदी और 2019-20 में 51.03 फीसदी थी। फिर से 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने पर कंपनी की सोच के बारे में पूछे जाने पर एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि गैर एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 67 फीसदी के स्तर पर थी, जिसमें हैचबैक और एमपीवी दोनों सेगमेंट का नेतृत्व था।

उन्होंने स्वीकार किया कि तेजी से बढ़ते एसयूवी सेगमेंट में उत्पादों की कमी ने कंपनी की बाजार हिस्सेदारी को प्रभावित किया है। श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी ने ब्रेजा के साथ एंट्री-लेवल एसयूवी सेगमेंट का नेतृत्व किया, लेकिन यह केवल मजबूत रूप से बढ़ते मिड-एसयूवी सेगमेंट में था, जहां यह एस-क्रॉस के लिए कमजोर प्रतिक्रिया के साथ प्रतिस्पर्धा में पिछड़ गया।

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