Friday, September 20, 2024

थलसेना कैंप में छग को गौरवान्वित कर लौटे होनहार NCC कैडेट्स का स्वागत-अभिनंदन, साथियों ने welcome party देकर किया सम्मानित

कमला नेहरू महाविद्यालय की साहसी कैडेट निकिता साहू ने प्रथम छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मान बढ़ाया है। निकिता ने अखिल भारतीय थलसेना कैंप (एआईटीएससी) सफलतापूर्वक पूर्ण किया है। सैन्य गतिविधियों से संबंधित कठिन प्रशिक्षण वाले इस कैंप के सभी चरण पूरा करना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है, जिसे हासिल कर लौटने पर निकिता का साथी एनसीसी कैडेट्स ने रेलवे स्टेशन में फूलमालाओं के साथ जोरदार स्वागत किया। निकिता कमला नेहरू महाविद्यालय में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। निकिता के अलावा शासकीय आईवीपीजी कॉलेज के होनहार छात्र रोशन मिंज ने भी इस कैंप में सफलता प्राप्त कर कोरबा और छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है। स्टेशन में उनका भी अभिनंदन किया गया। रोशन ईवीपीजी कॉलेज में बीएससी अंतिम वर्ष के छात्र हैं। इसके बाद एनसीसी कैडेट्स द्वारा निकिता और रोशन के लिए Welcome Party भी रखी गई थी। इस आयोजन में पूर्व सीनियर कैडेट्स भी शामिल हुए और इन प्रतिभावान कैडेट्स के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में कैडेट्स को सम्मानित किया गया और उन्होंने अपने रोमांचक अनुभव सभी से साझा किए।


देश भर से शामिल कैडेट्स के बीच अनुशासन, नेतृत्व क्षमता और राष्ट्रीय एकता की भावना पर जोर

कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने कहा कि टीएससी दिल्ली तक पहुंचने के लिए इन कैडेट्स को अनेक कठिन पड़ाव पार करने होते हैं। इन सभी कैंप में सफल होकर अंतिम अखिल भारतीय थल सैनिक शिविर दिल्ली के लिए अवसर मिलता है। अपनी क्षमताएं साबित कर निकिता ने कमला नेहरु महाविद्याल और प्रथम छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा का प्रतिनिधित्व किया और छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित किया है। इस 12 दिवसीय राष्ट्रीय शिविर में देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाले 17 एनसीसी निदेशालयों के लगभग 15 सौ कैडेट्स ने भाग लिया। शिविर का उद्देश्य साहसी युवाओं को रोमांच, अनुशासन और सम्मान से भरपूर जीवन के अनुभव, आर्मी विंग प्रशिक्षण के मुख्य पहलुओं से अवगत कराना, प्रतिस्पर्धी भावना पैदा करना व कैडेट्स के बीच अनुशासन, नेतृत्व और राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देना रहा।

.

Related Posts

Comments

Recent Stories